Friday, May 26, 2017

Electronic National Agriculture Market (e-NAM) gains acceptance

Electronic National Agriculture Market (e-NAM) gains acceptance
SIRSA NEWS 
26 May, 2017
Pictures and Videos: GS Mann,Vikram Bhatia, Happy Mukhtiar Singh

 eNam launched about an year ago in Ellenabad and later in Sirsa is slowly getting acceptability in trading of Agriculture Produce, here is a Video report:
After a much hyped start eNAM remained in dormancy for several months is now slowly picking up acceptance with Traders, Commission agents and Farmers of Sirsa and Ellenabad.
इ नेशनल एग्रीकल्चर मार्केटिंग से किसानो और आढ़तियों को मिल रहा है लाभ
समय पर हो रहा है फसल का भुगतान , किसान उत्साहित। 
अब तक सिरसा मार्किट कमेटी से लगभग 31 लाख 98 हजार किवंटल फसल किसानों की खरीदी और बेचीं गयी। 
लगभग 8 अरब 46 करोड़ रूपये का कारोबार इस प्रणाली से हुआ। 
इ नेम ( इ नेशनल एग्रीकल्चर मार्केटिंग ) विधि से शुरू हुई फसलों की ट्रेडिंग सिरसा के किसानों को रास आ रही है यही कारण है कि अब तक इस विधि से हुई ट्रेडिंग में सिरसा मार्किट कमेटी से लगभग 31 लाख 98 हजार किवंटल फसल किसानों की खरीदी और बेचीं गई है।और अब तक सिरसा मार्किट कमेटी में इस प्रणाली से लगभग 8 अरब 46 करोड़ रूपये का कारोबार हुआ है। अब आने वाले दिनों में सभी किसान और ट्रेडर इस प्रणाली से जुड़ जायेंगे इसके बाद बेची गई फसल की राशि किसानों के खातों में सीधी आएगी। अब तक प्रदेश में सिरसा सबसे आगे चल रहा है इसके लिए प्रदेश सरकार की ओर से सिरसा मंडी के प्रशासन अधिकारियों को सम्मानित भी किया गया है 
फसलों की ऑनलाइन ट्रेनिंग के लिए केंद्र सरकार की ओर से 14 अप्रैल 2016 को इ नेम प्रणाली का शुभारंभ किया गया था उस समय प्रदेश की करनाल और ऐलनाबाद मंडी को इस प्रणाली से जोड़ा गया था दूसरे चरण में 1 अक्टूबर 2016 को सिरसा सहित प्रदेश की सभी मंडियों में ई नेम प्रणाली शुरू की गई। सिरसा की मंडी ने प्रदेश की सभी मंडियों को ट्रेडिंग में पछाड़ दिया। वही इससे किसानों के साथ साथ आढ़तियों में काफी उत्साह है और उनका कहना है कि इससे उनको बहुत लाभ मिल रहा है। टाइम से उनका भुगतान मिल जाता है। आने वाले समय में भी उनको बहुत लाभ मिलेगा। 
Interviews - जसपाल,  नोरंग लाल  ( किसान )
Interview- राम सिंह ( कर्मचारी )
सिरसा मार्किट कमेटी के कर्मचारी राम सिंह ने बताया कि किसानों को सबसे ज्यादा इस प्रणाली से लाभ मिला है। किसानों की चार फसलो को इस प्रणाली से जोड़ा गया था । सबसे ज्यादा रुझान किसानों का सिरसा की मंडी में रहा है। यहाँ अब तक लगभग 31 लाख 98 हजार किवंटल फसल किसानों की खरीदी और बेचीं गई है और इस प्रणाली से लगभग 8 अरब 46 करोड़ रूपये का कारोबार हुआ है। 

Read More about eNAM : http://www.enam.gov.in/NAM/home/about_nam.html#

No comments: